Tuesday 18 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

वासुकिनाथधाम, मंगलवार, दिनांक 18 अगस्त 2015   संख्या 278 दिनांक - 18/08/2015

मेला परिसर को स्वच्छ रखना हम सबांे का कर्तव्य है...

- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 
सभी काँवरिये पंक्तिबद्ध होकर ही जलार्पण करें। किसी भी परिस्थिति में कोई काँवरियो या व्यक्ति विषेष को निकास द्वार से मंदिर परिसर में जाने की इजाजत न दें। उक्त बातें जिले के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज तड़के से ही जलार्पण व्यवस्था की कमान संभालने के क्रम में संबंधित दण्डाधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों से कही।  
स्वच्छता में ही ईष्वर का वास होता है। मेला परिसर से हर हाल में समस्त गन्दगी को दूर किया जाय। आज प्रातः उपायुक्त के निर्देषन में मेला क्षेत्र को पानी से धुलवा गया ताकि काँवरियों को आने जाने में किसी भी प्रकार की परेषानियों को सामना न करना पड़े। ज्ञात हो कि सोमवार को बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण के पश्चात् मंगलवार को तड़के से ही काँवरियों का हुजूम वासुकिनाथधाम की ओर प्रस्थान करता है। जाहिर है ऐसे में मेला परिसर को साफ सुथरा बनाए रखना आवष्यक है। बाबा के दरबार में पहुँचने वाले कई भक्त ऐसे होते हैं जो दण्ड प्रणाम करते हुए पहुँचते हैं। उपायुक्त ने षिवगंगा घाट सहित उन तमाम मार्गों का निरीक्षण किया जहाँ तक बाबा का दर्षन करने के लिए काँवरियों की लाईन लगी हुई थी। उपायुक्त ने मेला में प्रतिनियुक्त तमाम दण्डाधिकारियों को निदेष दिया कि काँवरियों की पंक्ति किसी भी हाल में टूटनी नहीं चाहिए।

चिकित्सा उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की कोताही ना करें...

काँवरियों को चिकित्सा उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की कोताही ना करें। स्वास्थ्य निदेषक डाॅ0 सुमंत मिश्रा ने उक्त बातें वासुकिनाथधाम में मुख्य प्रषासनिक षिविर में कार्यरत स्वास्थ्य षिविर के निरीक्षण के क्रम में कही। उन्होंने बतलाया कि काँवरियों को लम्बी यात्रा के फलस्वरूप कई प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएँ उत्पन्न हो जाती है। यथा - बुखार, खाँसी, सर्दी-जुकाम, पाँव में छाले आदि। इससे सम्बन्धित तमाम प्रकार की दवाईयाँ सभी षिविरों में उपलब्ध करा दी गई है। मुख्य प्रषासनिक षिविर में अब तक कुल 7324 मरीजों की चिकित्सा की गई है।









No comments:

Post a Comment