Monday 17 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

देवघर, सोमवार, दिनांक 17 अगस्त 2015   संख्या 272 दिनांक - 17/08/2015

दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी अपने कर्तव्य पर डटे रहें

सभी पोस्टों पर तैनात किए गए दण्डाधिकारी और पुलिस अधिकारी पूरी तत्परता और मुस्तैदी से अपने कर्तव्य पर डटे रहे। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने सोमवार को कावरियों और डाकबमों की उमड़ने वाली भारी भीड के मद्देनजर आज तड़के जिला के तमाम आलाधिकारियों के साथ वासुकिनाथधाम स्थित काँवरियों की सुविधा के लिए बनाए गए विभिन्न प्रषासनिक षिविरों के निरीक्षण के क्रम में कही। उपायुक्त ने निदेष दिया कि किसी भी सूरत में कोई पोस्ट दण्डाधिकारी या पुलिस पदाधिकारी विहीन न रहे। उन्होंने अनुमंडलाधिकारी को निदेष दिया कि जिस किसी भी पोस्ट पर किसी अपरिहार्य कारण वष कोई दण्डाधिकारी या पुलिस अधिकारी अनुपस्थित हो तत्काल वैकल्पिक तौर पर किसी अन्य दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति सुनिष्चित करें।

तीन फर्जी शीघ्र दर्षनम् का टोकन बेचने वाले को पकड़कर थाना के हवाले

काँवरियों की उमड़ी विषाल जन सैलाब के बीच बिचैलिए भी चाँदी काटने की जुगत में भिड़े थे। हंसडीहा से मिली सूचना के अनुसार सुबह 3 बजे तक कुल 9573 डाकबम काँवरियों को टोकन उपलब्ध करया गया था। जबकि अन्य अनेक कताबद्ध थे। ऐसे में बिचैलिए काँवरियों द्वारा बाबा वासुकिनाथ पर जलार्पण करने की आतुरता को भाँप कर फर्जी शीघ्र दर्षनम् का टोकन बेच रहे थे। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा के निदेष पर वासुकिनाथ धाम में सेसे ही तीन फर्जी शीघ्र दर्षनम् का टोकन बेचने वाले को पकड़कर थाना के हवाले किया गया। 

सोमवार को भी मंदिर जाने के लिए रिक्षा के आवागमन पर रोक नहीं

सोमवार को भी मंदिर जाने के लिए रिक्षा के आवागमन पर रोक की अब कोई आवष्यकता नहीं है। इसे तत्काल हटाया जाए। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज तड़के वासुकिनाथ धाम में स्थानीय रिक्षा चालकों द्वारा सड़क जाम हटवाने के क्रम में उक्त बातें कही। रिक्षा चालकोें ने नन्दी चैक के पास रास्ता जाम कर दिया था। सड़कों पर वाहन दोनों ओर सड़क पर खड़े थे। रिक्षा वालों की मांग थी कि मंदिर तक रिक्षा जाने के लिए लगी बेरियर को हटा लिया जाए। कारण इससे उनका रोजगार प्रभावित होता है। उपायुक्त के निदेष पर इन्सपेक्टर रामचन्द्र तिवारी ने सूझबूझ का परिचय देते हुए उक्त जाम को हटवाया। 

काँवरियों की सेवा ही कर्तव्य है - उपायुक्त

बाबा वासुकिनाथ का दर्षन करने आए किसी भी काँवरियों की सेवा ही कर्तव्य है। आज सोमवारी के अवसर पर भारी संख्या में डाक बमों के स्वास्थ्य को देखते हुए मंदिर के मुख्य निकास पर ओ0आर0एस0 रखे जाने का निदेष उपायुक्त ने दिया। उपायुक्त के निदेष पर डाॅ0 रमेष कुमार ने तत्काल पर्याप्त मात्रा में ओ0आर0एस0 की व्यवस्था की।   उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने बाबा वासुकिनाथ स्थित विभिन्न स्वास्थ्य षिविरों में प्रतिनियुक्त किए गए चिकित्सकों एवं कर्मियों को निदेष दिया कि बाबा का दर्षन करने आए काँवरियों में मीलों लम्बी यात्रा के फलस्वरूप कई प्रकार की शारीरिक परेसानियाँ उत्पन्न हो रही है। यथा-षरीर में जल की कमी, पाँव में छाले, बुखार, सर्दी, जुकाम, खाँसी आदि के कई काँवरिया भक्त वाहन आदि के चपेट में आकर घायल भी हो रहे हैं इन सबों की त्वरित चिकित्सा हेतु आवष्यक तमाम सामग्री एवं दवाईयाँ तत्काल काँवरियों को उपलब्ध कराया जाए। 
षिविर में आने वाले तमाम काँवरिया बन्धुआंे की सेवा में कोई कसर बाँकी न रखें। उपायुक्त ने काँवरिया पथ पर फिसलन को देखते हुए संभल कर चलने के लिए उद्घोषणा कराने का निदेष मुख्य प्रषासनिक षिविर के सूचना सहायता षिविर को दिया। सभी माईकिंग आॅपरेटर तथा उद्घोषणा करने वाले कर्मियों से अनवरत काँवरियों को पंक्तिबद्ध हो बाबा का दर्षन करने की उद्घोषणा करने का भी निदेष दिया। उपायुक्त ने सबों से सम्पूर्ण सेवा भाव एवं निष्ठा से हरेक प्रकार से सहायता करने की ताकीद की। 
पुलिस, सूचना सहायता षिविर तथा अन्य कर्मियों ने ऐसे भक्त काँवरिये थे जिनके पैर छिले हुए थे जो स्वयं चल पाने में असमर्थ थे उन्हें अपने कंधे का सहारा देकर चिकित्सक के पास ले जा रहे थे। 

































No comments:

Post a Comment