Monday 31 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

वासुकिनाथधाम, गुरूवार, दिनांक 27 अगस्त 2015                         संख्या 307 दिनांक - 27/08/2015


क्षेत्रीय उप निदेषक, सूचना एवं जनसम्पर्क, संताल परगना प्रमंडल श्री अजय नाथ झा की अध्यक्षता में प्रमंडल स्तरीय शनि परब एवं सुबह सबेरे कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक यह बताया गया कि पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवाकार्य विभाग निदेषालय के द्वारा प्रमंडल स्तरीय शनि परब कार्यक्रम का आयोजन एवं सुबह सबेरे कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाना है। जिसमें प्रत्येक शनिवार को चार सांस्कृतिक दलों का जो प्रमंण्डल के विभिन्न जिलों के रहेंगे, के कला दल द्वारा कार्यक्रम किया जाएगा। प्रत्येक महीने के दो शनिवार को जनजातीय सांस्कृतिक कार्यक्रम जबकि एक शनिवार को शास्त्रीय, उप शास्त्रीय भजन, ढुमरी, गीत, वाद्य नृत्य आदि कार्यक्रम एवं एक शनिवार को नाटक का मंचन किया जाना है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा एक संचालन समिति बनाया गया है। संचालन समिति के अध्यक्ष दुमका के उपायुक्त होंगे तथा जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, दुमका इसके पदेन संयोजक होंगे। बैठक में यह तय हुआ कि आगामी 7 सितम्बर 2015 को प्रमंडल स्तरीय आयोजन समिति का गठन किया जाएगा तथा यह समिति अन्य पाँच जिलों के लिए जिला स्तरीय आयोजन समिति के मनोनीत सदस्यों के चयन हेतु नाम सुझाएगी। जिला स्तरीय समिति के संयोजक संबंधित जिला के जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी होंगे तथा शेष सदस्यों का चयन संबंधित जिला के उपायुक्त करेंगे। 15 सितम्बर 2015 से यह कार्यक्रम दुमका में शुरू हो जाएगा। 
बैठक में उप निदेषक के अलावा संचालन समिति के सदस्य श्री कालीचरण हेम्ब्रम, श्री एमानुएल सोरेन तथा श्री गौरकान्त झा उपस्थित थे।           

दिनांक 11 से 13 सितम्बर को मलुटी में भादो महोत्सव मनाया जाएगा। यह जानकारी क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा ने दी। पर्यटन कला संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में मलुटी में तीन दिवसीय अन्तर्राज्यीय सांस्कृतिक महोत्सव, पेंटिंग, परिचर्चा एवं प्रचार-प्रसार का कार्यक्रम किया जाना है।

No comments:

Post a Comment