Tuesday 18 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

देवघर, मंगलवार, दिनांक 18 अगस्त 2015   संख्या 275 दिनांक - 18/08/2015
काँवरिया को तमाम आवष्यक सूचना दें...
- अजय नाथ झा, उप निदेषक जनसम्पर्क 
काँवरिया बंधुओं की सेवा में कोई कसर बाकी न रखें। काँवरिया बंधुआंे को वो तमाम सूचनाएँ एवं सहायता उपलब्ध करायें जो उन्हें बाबा बैद्यनाथ पर सुगमता पूर्वक जलार्पण करने में सहायक हो। क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क ने आज देवघर श्रावणी मेला में लगाये गये 26 सभी सूचना केन्द्रों का निरीक्षण करने के क्रम में ये बाते कही। उन्होंने सूचना केन्द्र के समस्त कर्मियों को बताया कि किस प्रकार सूचना का सम्पे्रषण लगातार किया जाना चाहिए। जिस समय काँवरियों की कतार लम्बी हो और कतार आगे ना बढ़ रही हो ऐसी स्थिति में काँवरियों को यह सूचना दिया जाना बहुत जरूरी है कि किस कारण से यह कतार आगे नहीं बढ़ पा रही है, और जैसे ही कतार आगे बढ़ेगी आप सामान्य ढंग से अपना जलार्पण कर पायेंगे। इतने लम्बे समय तक आपने यात्रा की है और अब बहुत ही कम समय बच गया है जब आपकी यात्रा और मनोकामनाएं पूरी होगी जब आप बाबा बैद्यनाथ को अपना जलार्पण कर सकेंगे। काँवरियों को यह बात भी बताई जानी चाहिए कि आपने लगाता 105 किलोमीटर की यात्रा की है, बाकी बचे 1-2 किलोमीटर की यात्रा के लिए अपना धर्य बनाये रखें। ये बात काँवरियों को माईकिंग के माध्यम से लगातार बताई जानी चाहिए।
श्री झा ने सूचना कर्मियों को यह निदेष दिया कि प्रत्येक दिन दी जाने वाली सूचनाओं में यह सूचना अवष्य दें कि एक स्वास्थ्य षिविर से कितनी काँवरियों की चिकित्सा की गई, कितनों को बेहतर इलाज के लिए बाहर रेफर किया गया। दर्षनार्थियों की संख्या, चढ़ावा इत्यादि की सूचना अवष्यक दें।       
श्री झा ने देवघर जिला जनसम्पर्क इकाई में कार्य कर रहे सूचना संग्राहक और जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, देवघर को यह बताया कि सबसे पहली सूचना वह 3 से 5 बजे पूर्वाह्न के बीच देंगे जिसमें वह इस बात की जानकारी देंगे कि कितनी संख्या में काँवरिया कतारबद्ध हैं, कहाँ तक ये लाईन है। इस बात की उद्घोषणा करते रहेंगे कि मंदिर में जलार्पण प्रारंभ हो चुका है तथा सूचारू रूप से जलार्पण जारी है, ताकि काँवरियों का मनोबल बना रहे।  
मीडिया से बात करते हुए उन्होंने यह जानकारी दी कि सूचनाओं के सम्प्रेषण में आज कल सोषल मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। किसी भी प्रकार की नकारात्मक सूचना सोषल मीडिया पर आने पर उसका प्रभाव बेहद नकारात्मक हो सकता है। किस भी प्रकार की सूचना आने पर सर्व प्रथम उसका सत्यापन करना आवष्यक है। सूचना सत्यापित होने के पष्चात सर्व प्रथम इसकी सूचना प्रषासन को दें। जिससे उसपर समय रहते कोई कार्रवाई की जा सके। तत्पष्चात ही सूचना को अन्य लोगों तक प्रेषित करें।











No comments:

Post a Comment