Monday 24 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

वासुकिनाथधाम, सोमवार, दिनांक 24 अगस्त 2015   संख्या 299 दिनांक - 24/08/2015

अंतिम सोमवारी को लेकर उपायुक्त ने खुद संभाली कमान...
वासुकिनाथधाम श्रावणी मेला 2015 के अंतिम सोमवारी या नकुल नवमी को फौजदारी बाबा के दरबार में भारी संख्या में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर जिले के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने जिले के तमाम आलाधिकारियों के साथ वासुकिनाथधाम के काँवरियों को बाबा का दर्षन सुलभ बनाने हेतु की गई समस्त कवायदों की कमान सम्भाल ली थी। उपायुक्त ने एक-एक कर समस्त चैकियों के निरीक्षण के साथ-साथ काँवरियों की पंक्ति व्यवस्था, मंदिर में प्रवेष व्यवस्था, गर्भ गृह में कितने भक्तों में प्रवेष कराया जाता है आदि-आदि समस्त व्यवस्थाओं का बारीकी से मुआयना किया। जहाँ कहीं भी उन्हें व्यवस्था में थोड़ी सी भी चूक नजर आई उसे तत्काल दुरूस्त करने हेतु आवष्यक दिषा निर्देष दिया। पूर्व सांसद एवं न्यास समिति के सदस्य श्री अभय कान्त प्रसाद भी काँवरियों, अधिकारियों एवं कर्मियों का हौसला बढ़ाते रहे।  
नगर पंचायत वासुकिनाथ द्वारा आज कतारबद्ध काँवरियों को शरबत पिलाये जाने की शुरूआत की। उपायुक्त ने सबसे पहले अपने हाथों से थके-हारे काँवरियों को जल भी पिलाया। साथ ही काँवरियों से मेले के अनुभव के बारे मंे भी जानकारी ली। उपायुक्त ने नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी से कहा कि वे एक पोर्टेबुल डस्टबीन साथ रखें ताकि मेला क्षेत्र में गन्दगी भी न फैले। 
अंतिम सोमवारी को उमड़ने वाले भक्तों की भारी संख्या के मद्देनजर मेला प्रषासन से जुड़े तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी तड़के 2 बजे से ही चुस्त और मुस्तैद थे। रविवार की रात से ही देवघर एवं भागलपुर के रास्ते से आने वाले काँवरिया 2 बजे से ही बाबा वासुकिनाथ का दर्षन करने के लिए कतारबद्ध होने लगे थे। एक समय काँवरियों की पंक्ति पानी टंकी को पार कर गई थी। परन्तु मन्दिर में तीव्र जलार्पण गति के कारण कुछ ही क्षणों पष्चात पंक्ति सिमटने लगी। वासुकिनाथ धाम में जलार्पण काउन्टर पर भी काँवरियों की भारी भीड़ देखी गई है। समस्त प्रषासनिक व्यवस्था चुस्त, दुरूस्त एवं चैकन्ना थी। सूचना सहायता षिविरों से लगातार काँवरियों को दी जाने वाले आवष्यक जानकारियों  की उद्घोषणा की जा रही थी। जलार्पण शान्तिपूर्ण ढंग से जारी रहा।


No comments:

Post a Comment