Thursday 6 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 233 दिनांक - 06/08/2015
नई दिल्ली से प्राप्त सूचना के आधार पर। दिनांक 06 अगस्त 2015
झारखण्ड के समाज कल्याण अल्पसंख्यक कल्याण सहित महिला एवं बाल विकास  मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी ने आज नई दिल्ली में भारत सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डाॅ0 नजमा हेपतुल्ला से मिलकर झारखण्ड केे अल्पसंख्यक समुदायों के विकास एवं कल्याण के संबंध में विचार-विमर्ष किया। उन्होने भारत सरकार के मंत्री को झारखण्ड के अल्पसंख्यकों के बहुआयामी विकास विषेषकर मदरसों को सुदृढ़ करने हेतु कई प्रस्ताव दिये। इन प्रस्तावों में मदरसों में शौचालय एवं पेयजल की सुविधा, मदरसों की चाहरदिवारी, जीर्ण भवनों का पुनःनिर्माण, मदरसों में विद्युतीकरण एवं कम्प्यूटराइजेषन की मांग का प्रस्ताव रखा। 
डाॅ0 लोईस मरांडी ने बताया कि अल्प संख्यकों के बहुआयामी विकास हेतु 12वीं पंचवर्षीय योजनान्तगर्त झारखण्ड के 16 जिलों के 44 प्रखण्डों एवं 4 शहरी क्षेत्रों का चयन किया गया है। डाॅ0 लोईस मरांडी ने ने केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि झारखण्ड के दुमका जिले के दुमका नगर, दुमका सदर प्रखण्ड एवं मसलिया प्रखंड को भी अलपसंख्यक बाहुल्य प्रखण्ड में जोड़ा जाय। 
डाॅ0 लोईस मरांडी ने सभी अल्पसंख्यक विद्यालयों के कम्प्यूटराइजेषन कराये जाने का भी प्रस्ताव डाॅ0 नजमा हेपतुल्ला को दिया। डाॅ0 नजमा हेपतुल्ला ने इसपर सकारात्मक रूप से पहल करने की बात कही। 


No comments:

Post a Comment