Saturday 8 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 241 दिनांक - 08/08/2015
दुमका दिनांक 08 अगस्त 2015
दुमका जिला के योजना समिति की बैठक करते हुए प्रभारी मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने सभी अधिकारियों को यह निदेष दिया कि विकास कार्य में गुणवत्ता और समयबद्धता बनाये रखें। कार्य में लापरवाही तथा कार्य न होने की सफाई शासन बर्दाष्त नहीं करेगी। अच्छी वर्षा के बावजूद बीज का वितरण कहीं कहीं न होने के कारण जिला कृषि पदाधिकारी को यह निदेष दिया गया कि किसानों के बीच बीज का वितरण तत्काल सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि पूरे कृषि कार्य पर जिला कृषि पदाधिकारी न केवल अपना नियंत्रण रखें बल्कि क्षेत्र में घुम कर कृषकों के समस्याओं को देखें और समझें। बीज के क्रय एवं उसके वितरण में पूरी पारदर्षिता बरती जाय। 
प्रभारी मंत्री ने पेयजल की समीक्षा करते हुए चापाकल की मरम्मति पर अधिक जोर दिया। 41 ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजना के लक्ष्य के विरूद्ध 22 जलापूर्ति योजना का कार्य किया गया है। जिसमें से तीन योजना मषिन की खराबी के कारण बाधित है। आपूर्ति कत्र्ता कम्पनी को मषीन बदलने तथा ऐसा न करने पर उसके विरूद्ध कार्रवाई करने करने का निर्देष दिया। झाझापाड़ा सहित पाँच जलापूर्ति योजना का कार्य केवल 10 प्रतिषत अधूरा बताये जाने पर मंत्री ने कहा कि इसे जल्द से जल्द पूरा करें। योजना बनाते समय ऋतुओं का ध्यान रखें बाद में इसका आड़ लेकर कार्य में विलम्ब की सफाई न दें। शहरी जलापूर्ति योजना के निविदा की एकरारनामा कि प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद कार्य प्रारंभ नहीं होने पर मंत्री ने यह निदेष दिया कि एक माह के भीतर कार्य प्रारंभ कर दें।
श्री अमर बाउरी ने जन प्रतिनिधियों द्वारा विद्युत आपूर्ति के लिए कार्य कर रहे दो फ्रेन्चाईजी राजरप्पा ग्रामीण विकास एवं मेसर्स अमित लाल को एकरारनामा के शार्तों के अनुरूप पर्याप्त तकनीकि कर्मी नहीं रखे गये हैं तथा कार्य संतोषप्रद नहीं हैं। ऐसी स्थिति में मंत्री ने का कि एकरारनामा के अनुरूप तकनीकि कर्मी रखे जायें तथा किसी भी प्रकार की कोताही होने पर कड़ी कार्रवाई की जाय। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विद्युत तारों की चोरी रोकने तथा कड़ी कार्रवाई करने का निदेष दिया। शहरी क्षेत्रों में विद्युत पोल की आवष्यकता अनुरूप पर प्रस्ताव भेजे जाने तथा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतिकरण के तहत छूटे हुए गांवों को आच्छादित करते हुए प्रस्ताव भारत सरकार को उपायुक्त के स्तर से भेजा गया है, उसकी लगातार पत्राचार किये जाने का निदेष प्रभारी मंत्री ने दिया। 
दुमका के सदर अस्पताल में जिला योजना अनाबद्ध निधि से उन्हीं उपकरणों की खरीद की जाय। जिसके आॅपरेटर मौजूद हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विष्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला को देखते हुए वासुकिनाथ नगर पंचायत एवं दुमका नगर पर्षद साफ-सफाई पर पूरा ध्यान रखे ताकि लोगों को स्वच्छ और सुखद माहौल प्राप्त हो। 
एन0आर0ई0पी0 द्वारा एक सड़क निर्माण की योजना में निविदा के बावजूद संवेदक द्वारा कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया है। ऐसी स्थिति में सात दिनों में कार्य पूरा नहीं होता है तो संवेदक को ब्लैक लिस्ट कर पुनः निविदा कराई जाय। सरैयाहाट प्रखंड में एक निर्माणाधीन पुल के बह जाने का कार्य किस संवेदक को दिया गया था इस पूरी प्रक्रिया की जाँच जिला स्तरीय समिति द्वारा कराई जाय। 
प्रभारी मंत्री ने कहा कि कमारदुधानी में स्पोर्टस काॅम्पलेक्स का कार्य बहुत धीमी गति से हो रहा है तथा इसके  कार्य की गुणवत्ता घटिया है। अतः इसकी जाँच कर कड़ी कार्रवाई की जाय तथा दिसम्बर 2015 तक कार्य पूरा किया जाय। कार्य पूरा दर्षाने के लिए खाना पूर्ति न की जाय। भवन प्रमंडल द्वारा यह बताा गया कि भूमि संबंधि विवाद के कारण अभी कार्य नहीं हो रहा है। 
पथ निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि बाबा वासुकिनाथ क्षेत्र के रिंग रोड निर्माण हेतु सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। अतः नगर पंचायत भूमि अधिग्रहण के लिए एक माह के भीतर प्रस्ताव शासन को भेजे। दुमका रिंग रोड में भू-अर्जन की कार्रवाई जल्द से जल्द पूरी हो तथा इसकी पुनर्निविदा जल्द से जल्द कराया जाय। 
बैठक में विषेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता के अनुपस्थिति पर नाराजगी प्रकट करते हुए उपायुक्त, दुमका से कहा कि वे कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण प्राप्त करें। तथा संतोषप्रद उत्तर न होने पर कठोर कार्रवाई के लिए अनुषंसा की जाय।  
प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी समन्वय सहयोग और तत्परता के साथ जनता के लिए विकास को अन्जाम दें। उपायुक्त ने सभी जन प्रतिनिधियों के विचारों सुझावों का स्वागत करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में शासन की पारदर्षिता के लिए जन प्रतिनिधियों के विचारों और सुझावों का विषेष महत्व है। सभी अधिकारी अपनी प्रतिबद्धता के केन्द्र में दुमका के 13 लाख जनता के विकास को रखें। तत्परता से बिना समय गवायें कार्य करें। 
बैठक में दुमका जिला के प्रभारी मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी, उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा, विधायकों में श्री नलिन सोरेन, श्री प्रदीप यादव एवं श्री बादल, नगर पर्षद की अध्यक्षा श्रीमती अमिता रक्षित, सांसद प्रतिनिधि श्री विजय कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्री चितरंजन कुमार, अपर समाहर्ता श्री उदय प्रताप, जिला परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष जिला के तमाम विभागों के आलाधिकारी उपस्थित थे।  


No comments:

Post a Comment