Wednesday 19 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

दुमका, बुधवार, दिनांक 19 अगस्त 2015   संख्या 282 दिनांक - 19/08/2015

दुमका के उग्रवाद प्रभावित तीन प्रखंडों के तीन पंचायतों के
400 युवाओं को हुनरमंद बनाने की पहल


दुमका के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा कौषल विकास के प्रषिक्षण के लिए उग्रवाद प्रभावित तीन प्रखंडों गोपीकान्दर, काठीकुण्ड एवं रामगढ़ के तीन पंचायतों के करीब 400 प्रषिक्षु युवाओं को इन्डोर स्टेडियम दुमका में आयोजित एक महत्वपूर्ण प्रषिक्षण पूर्व कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक युवा को हुनरमंद होना आवष्यक है। युवा पीढ़ी देष के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। राष्ट्र का विकास तभी सच्चे मायने में फलीभूत होगा जब हमारे गांवों और शहरों में रहने वाले प्रत्येक युवा के हाथों में काम होगा। आप सभी जानते हैं कि देष की आधी से अधिक आवादी 25 वर्ष से कम उम्र के युवाओं की है। इतना बड़ा मावन संसाधन का रोजगार विहीन होना देष के विकास के हित में नहीं है। 
उपायुक्त ने कहा कि आप सब युवाओं को जिस भी क्षेत्र में रूचि हो उसी का चयन करें तथा प्रषिक्षण का पूरा लाभ उठायें तथा प्रषिक्षण के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। प्रषिक्षण अवधि में बरती गई लापरवाही से बाद में आप के द्वारा किये जाने वाला रोजगार प्रभावित होगा। इसलिए प्रषिक्षण पर पूरा ध्यान दें। 
उपायुक्त ने कहा कि इस प्रषिक्षण के बाद आप अपने ही गांव और प्रखंड में अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं इसके लिए आसान शर्तों एवं व्याज दर पर ऋण भी मुहैय्या कराया जाएगा। इससे रोजगार के लिए पलायन भी रूकेगा और समृद्धि भी आएगी। 
प्रषिक्षण पूर्व आयोजित इस कार्यषाला को दुमका के उप विकास आयुक्त श्री चितरंजन कुमार ने भी संबोधित किया। उन्होंने भी युवाओं से यह अपील की कि प्रषिक्षण का पूरा लाभ उठायें तथा रोजगार के लिए अब पलायन से मुक्ति पायें। 
गोपीकान्दर के ओड़मों पंचायत, काठीकुण्ड के बड़ाचापुडि़या और रामगढ़ के सिलठा-बी0 पंचायत के युवा प्रषिक्षुओं को आर0सेती, दुमका एवं गर्वन्मेंट टूल रूम टेªनिंग सेन्टर जरदाहा ने कौषल विकास हेतु 6-30 दिनों का प्रषिक्षण निःषुल्क कराया जाएगा। प्रषिक्षण का पूरा व्यय जिला प्रषासन द्वारा वहन किया जाएगा। यह प्रषिक्षण पुर्णतः अवासीय होगा। प्रषिक्षण के ट्रेड का चयन जिला षिक्षा अधीक्षक दुमका एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा सर्वेक्षण के पश्चात किया गया है। इनमें मोबाईल रिपेयरिंग, स्कूटर एवं मोटर साईकिल रिपेयरिंग, मुर्गी पालन, टेलरिंग, अचार निर्माण, प्लेट मेकिंग, मषरूम उत्पादन, बाँस टोकरी का उत्पादन एवं वेल्डिंग-सोल्डिंग इत्यादि महत्वपूर्ण है। 
इस कार्यषाला में उपायुक्त दुमका के अलावा उप विकास आयुक्त, प्रषिक्षु आई.ए.एस. जिला अग्रणी प्रबंधक, महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, उप प्रबंधक कौषल, जिला षिक्षा अधीक्षक एवं जिला योजना पदाधिकारी, दुमका उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment