Thursday 6 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 236 दिनांक - 06/08/2015
दुमका दिनांक 06 अगस्त 2015
उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज समाहरणालय सभागार में मनरेगा सहित विकास योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होेने कहा कि गैर मिट्टी योजनाओं को शुरू करें ताकि बरसात के समय में भी मनरेगा योजना का लाभ मजदूरों तक पहूँच सके। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्धारित श्रम बजट के लक्ष्य को पूरा करने का यथा संभव प्रयास करें। प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामगढ़ द्वारा माह जुलाई मंे मनरेगा योजना में व्यय नहीं होने पर उपायुक्त दुमका द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई। अगस्त तथा सितम्बर माह में अधिक से अधिक खर्च करते हुए व्यय के लक्ष्य को 70 प्रतिषत ले जायंे। क्योकि अक्टूबर-नवम्बर का माह धनकटनी और पूजा आदि एवं संभावित पंचायत चुनाव से प्रभावित हो सकता है। उन्होंने कुआँ निर्माण के कार्यान्वयन में इस बात के लिए विषेष ध्यान देने देने को कहा कि कुआँ धंसे नहीं अन्यथा, उद्देष्य की पूर्ति नहीं हो पाएगी। मनरेगा में कार्य कर रहे मजदूरों को ससमय मजदूरी का भुगतान करने के लिए डाकघर से आये प्रतिनिधि को निर्देष दिया। उन्होंने इंन्दिरा आवास सहित अन्य विकास योजनाओं जिनका कार्यान्वयन किया जा रहा हो को समय पर पूरा करने का निर्देष दिया।
सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के तहत छुटे हुए लोगों जिनका आवेदन पत्र प्राप्त हो चुका है, का 8 अगस्त 2015 तक ग्राम सभा आयोजित कर अनुमोदित करा लेने का निदेष सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।
बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त, मेसो पदाधिकारी, आपूर्ति पदाधिकारी, पंचायती राज पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, डाकघर के प्रतिनिधि, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment