Tuesday 11 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

वासुकिनाथधाम, मंगलवार, दिनांक 11 अगस्त 2015   संख्या 252 दिनांक - 11/08/2015

ड्यूटी से गायब पाये जाने वाले दण्डाधिकारी निलम्बित होंगे...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका
उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज तड़के जिले के अधिकारियों के साथ वासुकिनाथधाम स्थित मेला प्रक्षेत्र में दर्षन करने आए काँवरियों में व्यवस्था बनाए रखने हेतु बनाए गए 97 पोस्टों का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण किया। श्री सिन्हा ने अनुमण्डलाधिकारी श्री सुधीर कुमार एवं पुलिस उपाधीक्षक पिताम्बर सिंह खैरवार को यह निदेष दिया कि सभी पोस्टों पर दण्डाधिकारी और पुलिस अधिकारी निष्चित रूप से उपस्थित रहे। यदि किसी कारण किसी पोस्ट पर कोई मजिस्ट्रेट या पुलिस अधिकारी उपस्थित ना पाए जाए्र तो तत्काल उसकी वैकल्पिक व्यवस्था सुनिष्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि सभी पोस्टों पर दण्डाधिकारी और पुलिस बल पूरी कर्तव्यनिष्ठा से चुस्त और मुस्तैद बने रहें। बिना पूर्व सूचना के अपने कर्तव्य से गायब पाये जाने वाले दण्डाधिकारी या पुलिस अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया जायेगा।  
श्री सिन्हा ने निरीक्षण के क्रम में पाया कि काँवरियों के मुख्य आवागमन मार्ग के किनारे कई काँवरिये यत्र-तत्र सोये हुए पाये गये। उन्होंने मेला प्रभारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री संजय कुमार को तथा स्थानीय थाना प्रभारी को यह सुनिष्चित करने का निदेष दिया कि सड़कों एवं काँवरिया रूटलाईन के किनारे काँवरिया सोये हुए ना पाये जाएँ। भक्तों के विश्राम के लिए बनाए गए निर्धारित स्थान पर ही काँवरिया विश्राम करें ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित करें। ज्ञात हो कि काँवरियों के विश्राम हेतु सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा जगह-जगह कई सूचना सहायता षिविर लगाये गए हैं जहाँ काँवरिये के रात्रि विश्राम की भी व्यवस्था की गई है।  
श्री सिन्हा ने काँवरिया रूटलाईन में कई स्थलों पर पथ प्रकाष व्यवस्था में कमी पाई। उन्होंने नगर पंचायत वासुकिनाथधाम के कार्यपालक पदाधिकारी को यह निदेष दिया कि तत्काल पूरे मेला क्षेत्र का कोई भी कोना अन्धेरे में न रहे इसकी व्यवस्था सुनिष्चित करें। मेला परिसर में कई स्थलों पर गन्दगी पाये जाने पर भी उन्होंने नगर पंचायत को साफ-सफाई नियमित करते रहने के लिए निदेष दिया। 
मेला परिसर मंदिर से षिवगंगा तक काँवरियों के मार्ग पर सड़क के दोनो किनारे बने दुकानों द्वारा किये गये अतिक्रमण पर उपायुक्त बेहद नाराज हुए। उन्होंने कहा कि मेला प्रक्षेत्र में प्रषासन द्वारा की गई समस्त व्यवस्था का एकमात्र उद्देष्य श्रद्धालु काँवरिया बन्धुओं को दर्षन करने हेतु अधिकाधिक सुविधा उपलब्ध कराना है। मुख्य काँवरिया मार्ग पर दुकान लगाए जाने से काँवरियों को आने जाने मंे परेषानी का सामना करना पड़ता है। श्री सिन्हा ने जरमुण्डी अंचलाधिकारी को निदेष दिया कि वे लगातार मेला प्रक्षेत्र मे भ्रमण कर अतिक्रमण हटायें। उपायुक्त ने सभी दुकानदारों से कहा कि वे अपना व्यवसाय अवष्य करें परन्तु ऐसा कुछ न करें जिससे काँवरियों को आने जाने में किसी भी प्रकार की कोई बाधा हो। 
उपायुक्त के निदेष पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा षिवगंगा से पानी टंकी तक माईक द्वारा सूचना का प्रसारण का विस्तार कर दिया गया है। लगातार माईकिंग के द्वारा अफवाहों पर ध्यान न देने एवं धैर्य के साथ जलार्पण करने की उद्घोषणा की जा रही है। मुख्य प्रर्दषनी पंडाल एवं बस स्टैण्ड पर विषाल पंडाल बनाया गया है। जिसमें काँवरियों के रात्री विश्राम की व्यवस्था की गई है। 
उपायुक्त से मंदिर में काँवरियों द्वारा जलार्पण व्यवस्था के बारे में जानकारी आज स्थानीय विधाक श्री बादल ने ली। मंदिर के व्यवस्था में सुबह से ही उपायुक्त एवं स्थानीय विधायक श्री बादल के अलावा उपविकास आयुक्त श्री चितरंजन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी श्री सुधीर कुमार, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा, पुलिस उपाधीक्षक श्री पिताम्बर सिंह खैरवार एवं श्री अषोक कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री जय ज्योति सामंता, प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी श्री संजय कुमार आदि भी मौजूद थे।









No comments:

Post a Comment