Friday 21 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

वासुकिनाथधाम, शुक्रवार, दिनांक 21 अगस्त 2015   संख्या 289 दिनांक - 21/08/2015

विकास का लाभ सबकों मिले
- एल ख्यांग्ते, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका
शिक्षा, स्वास्थ्य, पेय जल,, मनरेगा, पंेषन, इन्दिरा आवास, वनाधिकार पट्टा आदि योजनाएं प्रखंड से पंचायत होकर गाँवों में फलीभूत होती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए आयुक्त आज स्वयं षिकारीपाड़ा प्रखंड के बरमसिया पंचायत के भालकी गांव में हुई ग्राम सभा की कार्यवाही देखने पहँचे। वनाधिकार पट्टा के लिए पंचायत स्तरीय समिति के अध्यक्ष, अषोक हेम्ब्रम और सचिव, डौली देवी का चयन किया गया। आयुक्त ने ग्राम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे वन भूमि पर अपने पारंपरिक अधिकार संबंधित दावा करें। आयुक्त ने हलका कर्मचारी, अंचल अधिकार, वन पदाधिकारी आदि को ससमय आवेदन प्राप्त करने का निदेष दिया। आयुक्त ने कहा कि 2 अक्टूबर तक यह प्रमाण दें कि अब कोई भी आवेदन या दावा लम्बित नहीं रह गया है तथा प्राप्त सभी दावों का निष्पादन भी उक्त अवधि तक कर लें।
आयुक्त ने प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण करते हुए मनरेगा, इन्दिरा आवास, वनाधिकार पट्टा, पेंषन, चापकल एवं शौचालय निर्माण तथा स्वास्थ्य की विभागवार अलग-अलग समीक्षा की। आयुक्त ने कहा कि सभी लक्ष्य ससमय पूरा कर लिया जाय। चापाकल और शौचालय निर्माण के लक्ष्य को न केवल ससमय पूरा करंे बल्कि इसकी गुणवत्ता का भी ध्यान रखें। स्वास्थ्य विभाग को 1 सितम्बर तक नये भवन में प्रवेष करने का निदेष दिया। डायरिया, मलेरिया एवं साँप काटने से बचाव आदि की भी समीक्षा की। आयुक्त ने कहा कि डाॅक्टर स्वास्थ्य केन्द्र में निर्धारित समय पर अवष्य रहें। आयुक्त ने राजकीय अनुसूचित जनजातीय आवासीय मध्य विद्यालय का निरीक्षण कर कहा कि बच्चों के पठन-पाठन तथा अवासीय व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी ना रहे। षिक्षकों के स्वीकृत आठ पद है तथा उसमें दो ही कार्यरत हैं इस विषय पर सरकार से पत्राचार कर यथाशीघ्र षिक्षकों की कमी को पूरा करें। 
आयुक्त ने लैम्पस और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। आयुक्त के साथ उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा, आई0टी0डी0ए0 निदेषक श्री दषरथ चन्द्र दास, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी श्री अभिषेक कुमार, जिला षिक्षा अधीक्षक श्री मसूदी टुडू, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, मनीषा तिर्की, प्रखंड विकास पदाधिकारी षिकारीपाड़ा अमित बेसरा, अंचल अधिकारी षिकारीपाड़ा मोहन लाल मरांडी तथा प्रखंड स्तरीय सभी अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment